बढ़ता तापमान खत्म करेगा कोरोना वायरस, जानें क्या कहती है रिसर्च

बढ़ता तापमान खत्म करेगा कोरोना वायरस, जानें क्या कहती है रिसर्च

सेहतराग टीम

विश्व का कोना-कोना कोराना वायरस से भयभीत है, लेकिन भारत में बढ़ रहा तापमान राहत की खबर लेकर आने वाला है। बीएचयू के जीव वैज्ञानिक प्रो. ज्ञानेश्वर चौबे और दिल्ली स्थित आइसीएम के डॉ.प्रमोद कुमार ने अपने लैब में शोध से यह निष्कर्ष निकाला है। जीव वैज्ञानिकों ने लैब शुन्य से लेकर 29 डिग्री तापमान तक कोविड-19 के हरकत का जायजा लिया। उन्होंने पाया कि शुन्य से 23 डिग्री तक आते-आते कोविड-19 वायरस की संख्या आधी हो गई है।

पढ़ें- 31st March Corona Virus Update: जानें, भारत में COVID- 19 के कितने मामले?

प्रो. चौबे के मुताबिक यह शोध जनता और प्रशासन को राहत देने वाला है। गंगा के मैदानी इलाके में तापमान लगभग 30 डिग्री तक पहुंच चुका है, जिससे आधी समस्या समाप्त हो गई है। लेकिन सतर्कता जरुरी है। तापमान के आधार पर कोरोना वायरस के वजूद का गणतिय आकलन किया जा सकता है। वैज्ञानिक का कहना है कि बाढ़,तुफान और मौसम के दौरान जान बचाने और राहत के लिए जैसे भविष्यवाणी की जाती है,वैसे ही कोरोना के महामारी की आशंका से पूर्व सटीक भविष्यवाणी की जा सकती है।

प्रो. ज्ञानेश्वर के मुताबिक बिजिंग द्वारा निर्धारित वायरस के आरएनए के सिक्वेंसिंग को आर प्रोग्रामिंग की सहायता से तापमान के साथ महामारी का कंप्यूटर सिमुलेशन किया जाता है, जिसकी रिपोर्ट डॉ. प्रमोद को भेजी जाती है। यहां एक प्रकार की बीएसएल-4 लैब में विभिन्न तापमान पर वायरस की हरकतें नोट कर कंप्यूटर सिमुलेशन के आंकड़ें से मेल कराया जाता है। जब दोनों आंकड़े 99.99 फिसदी मिल जाते है,तो कोरोना के घटते स्तर की पुष्टी हो जाती है।

 

इसे भी पढ़ें-

Covid-19 Update31st March: कोरोना वायरस के राज्यवार मामले, जानिए कहां-कितने मरीज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।